मेमोरी कार्ड से इस तरह आसानी से करें रिकवर

हम आपको एक आसान ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे मेमोरी कार्ड से डिलीट हुए डाटा को रिकवर किया जा सकता है

नई दिल्ली। आज हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है। लगभग सभी डाटा स्मार्टफोन में सेव किया जाता है। फोन की इंटरनल मेमोरी कम होने के चलते यूजर्स मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। मेमोरी कार्ड में एप्स, म्यूजिक, वीडियो, फोटो समेत अन्य डाटा स्टोर किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपका मेमोरी कार्ड खराब हो जाए, तो आप क्या करेंगे? ऐसा होने से आपका पर्सनल और जरुरी डाटा डिलीट हो सकता है। इसी परेशानी को हल करने के लिए हम आपको एक आसान ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे मेमोरी कार्ड से डिलीट हुए डाटा को रिकवर किया जा सकता है।

कार्ड को दूसरे डिवाइस के साथ चेक करें:

सबसे पहले अपने मेमोरी कार्ड को किसी दूसरे डिवाइस में चेक करें। कई बार वायरस के कारण डाटा डिवाइस में शो नहीं करता है। ऐसे में अपने एसडी कार्ड को निकालकर दूसरी डिवाइस में लगाएं और चेक करें।

कार्ड रीडर में देखें मेमोरी कार्ड:

मेमोरी कार्ड को कार्ड रीडर में लगाकर एक बार चेक करें। इसके बाद स्टार्ट पर जाकर सर्च बॉक्सट में ‘cmd’ टाइप करें। अब कमांड विंडो ओपन हो जाएगी। यहां ड्राइव को फॉलो करते हुए “chkdsk” टाइप करें। इसके बाद कोलन और /एफ लिखें। एंटर कर दें और आपको आपकी समस्यां का समाधान मिल जाएगा।

ड्राइव चेक:

कई बार ऐसा होता है कि सिस्टम, मेमोरी कार्ड के लिए नई ड्राइव को असाइन नहीं करता है और यह पॉपअप आता है कि ड्राइव ई में डिस्क को लगाएं। ऐसे में सेटिंग के जरिए न्यूं ड्राइव लेटर को असाइन कर इस प्रॉब्लम को सॉल्व किया जा सकता है।

कार्ड प्रॉपर्टी:

कार्ड ड्राइव की प्रॉपर्टी में जाएं और स्पेससको चेक करें। अगर आपके कार्ड से सभी फाइल डिलीट हो गई होंगी, तो एसडी कार्ड में पूरा स्पेस दिखाई देगा। कई बार सिर्फ डायरेक्ट्री ही डिलीट होती हैं। ऐसी स्थिति में, आप सैनडिस्क इनबिल्ट सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि डिलीट हुई सारी फाइल्स को रिस्टोर कर सकता है।

 

(Visited 13 times, 1 visits today)