शौक को बनाएं करिअर

बाहरवीं की परीक्षा और रिजल्ट आते ही सबका पहला यही सवाल होता है कि आगे का क्या सोचा है। साइंस वालो को डॉक्टर, इंजिनियर और कॉमर्स वालो को अक्सर चार्टेड अकाउंटेंट बनने की सलाह दी जाती है। साथ ही आर्ट्स वाले छात्रों को कहा जाता है की कलेक्टर बन जाओ। ना चाहकर भी हमे इन्ही में से एक में अपना अक्रियर बना लेते हैं। लेकिन अब जमाना बदल रहा है क्योंकि अब लोग करियर बनाने के लिए अपने शौक को तरजीह देतें है।

खुद सोचिये ज़रा आप अपने शौक को ही अपना काम बना ले तो जिंदगी में कितना मज़ा आएगा और कभी एकरसता भी नहीं रहेगी। तो आज हम आपको अपने लेख के जरिए बताएगें कुछ ऐसे शौक जो आपका प्रोफेशन बन सकते है।

लेखन  आपको लिखने का शौक है ? आप अपनी कलम के जादू से लोगों को दिवाना बना देते है तो डॉक्टर, इंजिनियर बनाने के चक्कर में अपना हुनर और अपना शौक ख़त्म करने की ज़रूरत नहीं है। आज का दौर लिखने वालों के लिए तरह तरह के अवसर लेकर आया है। आप कहानीकार बन सकते है, ब्लॉग में अपना दृष्टिकोण रख सकते है, मैगजींस के लिए लिख सकते है. इसके अलवा कंटेंट राइटिंग भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। अगर चाहे तो सिनेमा या टीवी के क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमा सकते है.आज कितने ही डॉक्टर, इंजिनियर, बैंकर उपन्यास, कहानियां लिखते है।

पत्रकारिताअनगिनत समाचार चैनल, अखबार, ऑनलाइन पोर्टल्स आने के बाद पत्रकारिता के क्षेत्र में भी रोज़गार के अवसरों की वृद्धि हुयी है। अगर आप वाकपटु है, देश और दुनिया की जानकारी और समझ रखते है। हर मुद्दे को गौर से देखते समझते है तो पत्रकारिता से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। अगर आपमें संगीत की प्रतिभा है तो संगीत को एक शौक से कैरियर बनाना बेहतरीन चुनाव है। किसी अच्छे संसथान से तालीम लेकर यू ट्यूब और इन्टरनेट के दौर में अपना काम दिखाना कोई मुश्किल नहीं।

संगीत अगर आपमें संगीत की प्रतिभा है तो संगीत को एक शौक से कैरियर बनाना बेहतरीन चुनाव है। किसी अच्छे संसथान से तालीम लेकर यू ट्यूब और इन्टरनेट के दौर में अपना काम दिखाना कोई मुश्किल नहीं। अगर आप में वो प्रतिभा है और वो लोगों की नज़र में आ गयी तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. गायन, संगीत, साउंड रिकॉर्डिंग ऐसे कई क्षेत्र है जो संगीत से जुड़े है।

 

डीजे ये भी संगीत से ही जुड़ा क्षेत्र है पर फिल्म और  टीवी  से अलग है. तेज़ रफ़्तार जिन्दगी का तेज रफ्तार संगीत। बड़े बड़े क्लब हो या फेस्टिवल या फिर  चाहे शादी या संगीत डी जे आज मनोरंजन का दूसरा नाम है। अगर आपको संगीत तेज़ रफ़्तार जदगी से प्यार है तो इस इ अच्छा ऑप्शन कुछ नहीं. लड़के ही नहीं आजकल लडकियां भी डी जे बन रा है और सफल रही है।

गेमिंग क्या आपको घर पर रोज़ डांट  सुननी पड़ती है आपके गेमिंग के शौक की वजह से , लेकिन बाहर दोस्तों और गेमिंग कम्युनिटी में आपको गेमिंग का  बादशाह समझा जाता है। तो छोडो रेगुलर डिग्री कोर्स और कुछ कर दिखाओ गेमिंग के अद्भुत संसार में। गेम डेवेलोपिंग से लेकर गेम प्लेयिंग तक इस क्षेत्र में बहुत स्कोप है। अगर यू ट्यूब को खंगाले तो पाएंगे की सबसे ज्यादा देखे जाने वाले विडियो गेम कमेंट्री है। मतलब लोग गेम खेल खेल कर लाखों कम लेते है।

फोटोग्राफी पहले के ज़माने में बहुत कम लोग ही फोटोग्राफी का शौक रखते थे और उस से भी कम इसे एक अच्छा कैरियर मानते थे। पर डिजिटल फोटोग्राफी के आने से हर छोटे बड़े लम्हों को कैद करना आम हो गया है।
अब फोटोग्राफी सिर्फ शादियों या राजनैतिक रैलियों के लिए ही नहीं, हर मौके के लिए ली जाती है।  ऐसे में आपका ये शौक एक बहुत ही अच्छा कैरियर विकल्प बन सकता है। फोटोग्राफर को देश दुनिया घुमने का और तरह तरह की संस्कृति देखने का मौका भी मिलता है।

(Visited 2 times, 1 visits today)