किसान आंदोलन के सच पर रोशनी डालती हुई शॉट फिल्म – आंदोलन THE TRUTH

भोपाल। जून के महीने में मध्यप्रदेश का एक बड़ा भाग हिंसा में जल उठा था। मध्यप्रदेश के इतिहास में शायद ऐसा पहला मौका था जब किसी भी आंदोलन में इस तरह की हिंसा देखने को मिली हो। किसानों का विरोध शुरू हुआ, पर कब ये विरोध हिंसक हो गया, ये किसी को समझ नहीं आया। हिंसा की आग भी ऐसी की इसमें किसानों का गुस्सा सरकार के साथ आम आदमी पर भी निकला। सरकारी वाहनों के साथ पुलिस और यात्री वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया।
इस हिंसा की आग से किसे और क्या हासिल हुआ?
इसी सवाल को उठाते हुए, इसका जबाव देती है आंदोलन The Truth
फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह से किसान परेशान है और उस परेशानी को कुछ लोग अपने मतलब के हिसाब से इस्तमाल करते हैं। किसानों के भावनाओं को भड़का कर किस तरह से उनको हिंसा की आग में झोंक दिया जाता है। इस हिंसा से किसानों को क्या मिला, वो आपको इस फिल्म को देखकर समझ में आएगा। किसानों के साथ ये फिल्म उन लोगों को भी संदेश देती है, जो कभी धर्म के नाम पर, कभी जाति के नाम पर हिंसा भड़काते हैं।
फिल्म को भोपाल के पिपलिया धाकड़ गांव में शुट किया गया है। फिल्म को बनाने वाले और काम करने वाले सभी मीडिया से जुड़े लोग हैं।
फिल्म के लेखक और निर्माता विजय तिवारी पिछले 10 सालों से प्रादेशिक न्यूज चैनलों में कार्यरत हैं। जिन्होंने फिल्म में अशोक की भूमिका निभाई है। फिल्म का निर्देशन हर्ष नामदेव ने किया है। जिन्होंने कई शॉट्स फिल्मों का निर्देशन किया है। फिल्म में नेता जी की भूमिका हितेंद्र शर्मा ने निभाई है। जो पिछले 14 सालों से प्रादेशिक न्यूज चैनलों में कार्यरत हैं। विनोद की किरदार में अजय श्रीवास्तव हैं, जो कि कई रीजनल चैनलों में कई बड़े पदों पर रह चुके हैं। पप्पू बने गिर्राज शर्मा रीजनल चैनल में एंकर और थिएटर में कार्यरत हैं। वहीं रजनी बनी नेहा भदौरिया पत्रकारिता की पढ़ाई कर रही हैं।
इस तरह कहा जा सकता हैं कि ये फिल्म पुरी तरह से मीडिया के लोगों की एक सोच और एक पहल है जिसे हर उस व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास है, जो किसी भी वजह से हिंसा का रास्ता अपनाता है। फिल्म यू ट्युब पर रिलीज की जा चुकी है, जिसे लोगों का भरपूर प्यार मिल रहा है, पहले दिन ही फिल्म को 800 लोगों ने देखा और तीन दिनों को 1400 से अधिक देख चुके हैं।
[wpdevart_youtube]fcxoOGAwfnI[/wpdevart_youtube]
(Visited 37 times, 1 visits today)