Congress unable to digest strong govt at Centre which cannot be remote-controlled: Mukhtar Abbas Naqvi
Politics

केंद्र में मजबूत सरकार को पचा नहीं पा रही कांग्रेस : मुख्तार अब्बास नकवी

राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था, केंद्रीय मंत्री के मुद्दों पर आलोचना के लिए कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मुख्तार अब्बास नकवी सोमवार को कहा गया कि विपक्षी दल इस तथ्य को पचा नहीं पा रहे हैं कि केंद्र में एक मजबूत सरकार है जो रिमोट से नियंत्रित नहीं हो सकती है।

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा गतिरोध को लेकर कांग्रेस सरकार पर हमला करने, आर्थिक स्थिति और COVID-19 महामारी से निपटने के साथ, नकवी ने कहा कि कांग्रेस नेताओं की टिप्पणी उन्हें कहावत की याद दिलाती है कि “खाली बर्तन सबसे ज्यादा शोर करते हैं” ।

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने कहा कि खुद को “बहुत सीखा” साबित करने के प्रयास में, कांग्रेस नेता अपनी ही पार्टी को “बर्बाद” कर रहे हैं।

कांग्रेस अभी भी “पूर्वाग्रही सामंती मानसिकता और सत्ता के अहंकार” से पीड़ित है, नकवी ने उत्तर प्रदेश के रामपुर में नुमाइश ग्राउंड में “संस्कृत सद्भाव मंडप” (बहुउद्देश्यीय सामुदायिक केंद्र) की आधारशिला रखने के बाद संवाददाताओं से कहा।

नकवी ने कहा, “कोई भी किसी के स्वभाव को नहीं बदल सकता है, चाहे वह कितना भी समय क्यों न बीत जाए। वे (कांग्रेस) राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, गरीबों के कल्याण, गरीबों के हितों के लिए दिशा-निर्देश देने की कोशिश करते हैं।” अपने कार्यालय से एक बयान में कहा गया है।

“वे इस तथ्य को पचाने में असमर्थ हैं कि आज केंद्र में एक मजबूत मोदी सरकार है जो रिमोट-नियंत्रित नहीं हो सकती है, जैसा कि वे अपने शासन के दौरान करते थे,” उन्होंने कहा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार देश की सुरक्षा, गरिमा और समृद्धि के लिए समर्पित है, उन्होंने कहा कि “देश पहले” मोदी औषधालय का मंत्र है।

प्रधान मंत्री जन विकास कार्यकम (PMJVK) के तहत केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा 92 करोड़ रुपये की लागत से “संस्कृत सद्भाव मंडप” का निर्माण किया जा रहा है।

सामुदायिक केंद्र का उपयोग विभिन्न सामाजिक-आर्थिक सांस्कृतिक गतिविधियों, कौशल विकास प्रशिक्षण, कोचिंग, कोरोना जैसी आपदाओं के दौरान राहत गतिविधियों और विभिन्न खेल गतिविधियों के लिए किया जाएगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, नकवी ने कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान, मोदी सरकार ने PMJVK के तहत पिछड़े क्षेत्रों में देश भर में सामाजिक-आर्थिक शैक्षिक और रोजगार उन्मुख बुनियादी ढाँचा विकसित किया है।

इसी तरह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथउन्होंने कहा कि “समावेशी विकास” की प्रतिबद्धता ने राज्य में पीएमजेवीके के तहत पिछले तीन वर्षों के दौरान बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास का निर्माण किया है।

PMJVK के तहत, उत्तर प्रदेश में लगभग 3,000 करोड़ रुपये की लागत वाली कुल 1,84,980 परियोजनाओं का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” की गारंटी है। रामपुर में 350 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली लगभग 13,276 परियोजनाओं का निर्माण किया गया है।

नकवी ने कहा कि चाहे वह अर्थव्यवस्था हो, देश की सीमाओं की सुरक्षा हो या राष्ट्रीय सुरक्षा हो, मोदी सरकार ने विकास के नए कीर्तिमान बनाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने “सम्मान के साथ सशक्तिकरण” की प्रतिबद्धता को पूरा किया है।

पिछले छह वर्षों के दौरान अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित 10 लाख से अधिक लोगों को ‘हुनर हाट’, गरीब नवाज स्वरोजगार योजना और ‘चाहो और कामो’ आदि योजनाओं के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान किए गए हैं।

bharatsamachar.tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। खबर सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें ब्रेकिंग सेक्‍शन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *