Crime

Amarnath Yatra 2020 cancelled due to COVID-19 pandemic


Publish Date: | Wed, 22 Apr 2020 07:46 PM (IST)

Amarnath Yatra 2020: कोरोना वायरस की महामारी के चलते साल 2020 में होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है। गौरतलब है कोरोना वायरस की वजह इस समय देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। अमरनाथ यात्रा के समय लाखों श्रद्धालुओं के अमरनाथ मार्ग पर इकट्ठा होने से रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। अमरनाथ यात्रा के सरकार पहले से काफी तैयारी करती है और इसके लिए बकायदा तीर्थयात्रियों का रजिस्ट्रेशन भी किया जाता है।

अमरनाथ में बनता है बर्फ का शिवलिंग

अमरनाथ यात्रा अमरनाथ में एक गुफा में बनने वाले अपने प्राकृतिक बर्फ के शिवलिंग के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। रक्षाबंधन के दिन यह यात्रा समाप्त होती है। उस समय तक लाखों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके होते हैं। सुरक्षा के मद्देनजर भी यह यात्रा काफी संवेनशील रहती है। क्योंकि आतंकी हमलों का खतरा इस यात्रा पर हमेशा मंडराता रहता है। इसलिए सरकार इस यात्रा के लिए विशेष सुरक्षा इंतजाम करती है। कई बार आंतकी इस यात्रा मार्ग में श्रद्धालुओं पर हमला कर चुके हैं और कई यात्री इसमें अपनी जान भी गंवा चुके हैं।

प्राकृतिक सौंदर्य से है भरपूर

अमरनाथ यात्रा बेहद खूबसूरत पड़ावों से गुजरती है। इसलिए इस यात्रा मार्ग की प्राकृतिक छटा देखते ही बनती है। इसके रास्ते में अनेक दिल को छू जाने वाले प्राकृतिक स्थल आते हैं। यात्रा का बड़ा हिस्सा पैदल या घोड़े पर बैठकर तय किया जाता है।

Posted By: Yogendra Sharma

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *