Crime

Healthy Breakfast: Breakfast Mistakes That Are Increasing Your Belly Fat And Body Fat | 7 Breakfast Mistakes You Should Avoid | Effective Tips to Lose Belly Fat | Best Breakfast Foods For Weight Loss


Breakfast Mistakes To Avoid: फिट बॉडी चाहिए तो न करें ये 7 ब्रेकफास्ट गलतियां

खास बातें

  • मोटापे से हैं परेशान तो सुबह की इन गलतियों पर करें गौर.
  • कहीं आप तो नहीं कर रहे सुबह ये काम, बढ़ सकती है पेट की चर्बी.
  • जानें ब्रेकफास्ट से जुड़ी कौन सी हैं वह 7 गलतियां.

Breakfast Mistakes: पेट और कमर पर जमा चर्बी को तेजी से घटाने के लिए हमें अपने सुबह के खाने (Food For Weight Loss) पर ध्यान देने की जरूरत होती है. सुबह की डाइट (Morning Diet) काफी मायने रखती है कि आप ब्रेकफास्ट में क्या खाते हैं. वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट (Breakfast For Weight Loss) के बारे में तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आप ब्रेकफास्ट की उन गलतियों (Breakfast Mistakes) के बारे में जानते हैं जो आपका मोटापा बढ़ा सकते हैं. तेजी से वजन घटाना (Weight Loss Fast) चाहते हैं, तो आपको वजन कम करने के लिए भोजन (Weight Loss Food) पर खास ध्यान देना होगा. सुबह के नाश्ते से आप अपने दिन की शुरुआत करते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि ना केवल आप अपनी कमर और पेट को सही शेप में लाने के लिए ही बल्कि अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए भी, सुबह एक हेल्दी नाश्ता लें. लेकिन, आमतौर पर सुबह के नाश्ते में आप कुछ गलतियां करते हैं जो आपका मोटापा और भी बढ़ा देते हैं! 

ब्रेकफास्ट से जुड़ी इन गलतियों को आज से सुधारें | Correct These Mistakes Related To Breakfast From Today

1. ज्यादा फैटी ब्रेकफास्ट करना

 ज्यादा फैटी ब्रेकफास्ट जैसे नूडल्स और उपमा आदि खाने से आप पूरे दिन भारी-भारी महसूस करेंगे. इसलिए आप कॉर्नफ्लेक्स और दूध ले सकते हैं, फल ले सकते हैं, ब्रेड टोस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बहुत ही हल्के होते हैं.

6sprhv28Breakfast Mistakes: ब्रेकफास्ट से जुड़ी से 7 गलियां बढ़ा सकती हैं पेट की चर्बी 

2. चाय या कॉफी में क्रीम का मिलाना

अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो सुबह ब्रेकफास्ट में इन गलतियों को दोहराना छोड़ दें. कई लोग अपनी चाय या कॉफी में फैटी क्रीम को मिलाते हैं तो यह स्वादिष्ट तो होगी लेकिन, इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है और आपके शरीर का शेप खराब हो सकता है. इसलिए आप सुबह सुबह ग्रीन टी में शहद मिलाकर पिएं.

3. ज्यादा नमक खाना

नमक न सिर्फ आपके ब्लड प्रेशर को अनकंट्रोल कर सकता है बल्कि यह आपका मोटापा भी बढ़ा सकता है. नमक खाना बनाने के लिए जरूरी होता है, क्योंकि यह स्वाद को बढाता है लेकिन बहुत अधिक मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है. बहुत से ऐसे ब्रेकफास्ट फूड्स हैं जिनमें नमक की जरूरत पड़ती है जैसे पराठा, फ्रेंच टोस्ट, पोहा. इसलिए आप ऐसा ब्रेकफास्ट फ़ूड लें जिनमें नमक की जरूरत कम हो.

4. ओट्स में शुगर मिलाना

कुछ लोग ओट्स में शुगर मिला देते हैं जिससे यह आपके लिए फायदेमंद नहीं हो पाता. ओट्स बहुत अच्छा ब्रेकफास्ट होता है लेकिन जब आप इसमें शुगर मिला देते हैं तो यह सबसे खराब नाश्ता हो जाता है. अगर आप ओट्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए सप्लीमेंट्स मिलाना ही चाहते हैं तो इसमें आप ड्राई फ्रूट्स और शहद मिला सकते हैं.

c0f4aqmoBreakfast Mistakes: कमर पर जमा फैट कम करने के लिए ओट्स में न मिलाएं शुगर

5. ज्यादा फाइबर लेना

खाने में फाइबर लेना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है. लेकिन, इसकी बहुत अधिक मात्रा लेने से हम दिनभर सुस्त महसूस करेंगे। इसलिए आपको यह सलाह है कि आप बिना शुगर के ओट्स का इस्तेमाल अपने नाश्ते में करें.

6. ब्रेकफास्ट ना करना 

कई लोग सुबह की जल्दी में नाश्ता ही नहीं करते हैं यह भी आपके मोटापे का कारण बनता है! अगर आप सोचते हैं कि कम करने के लिए नाश्ता ही ना करेंगे, तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि इससे आपके मेटाबोलिज्म का संतुलन बिगड़ जाएगा और आपको ज्यादा भूख लगेगी जिसकी वजह से आप ज्यादा खाने की कोशिश करेंगे जो आपके लिए ठीक नहीं है. 

7. डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा सेवन

दूध हमेशा ही एक अच्छा ऑप्शन होता है नाश्ते के लिए लेकिन अगर आप उसमें ज्यादा शुगर मिला देंगे तो दूध की गुणवत्ता ख़त्म हो जाती है. इसी तरह अगर आप भोजन में ज्यादा पनीर या बटर इस्तेमाल करेंगे तो आपके शरीर की शेप खराब हो सकती है जो आप बिल्कुल नहीं चाहते होंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *