Crime

Kawardha News: बंजर जमीन को उपयोगी बनाकर महिलाओं ने शुरू की खेती-बाड़ी

Publish Date: | Thu, 23 Apr 2020 12:52 AM (IST)

कवर्धा। कबीरधाम जिले के ग्राम पंचायत राजानवागांव सुराजी गांव की परिकल्पना को साकार करते हुए आगे बढ़ रहा है। कोरोना वायरस के रोकथाम और उनके नियंत्रण के लिए जारी लॉकडाउन की इस विकट परिस्थति में महिला स्वसहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ शासन की सुराजी गांव योजना की बाड़ी विकास ने जीवन को नई राह दिखाई है। महिला समूह की इस बाड़ी से अब हरी सब्जी का उत्पादन शुरू हो गया है। लॉकडाउन के दौरान महिला समूह ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए जैविक खेती कर रही है। इस खेती से उन्हें पहले रोजगार मिला अब हरी सब्जियों के उत्पादन होने से लाभ मिलना भी शुरू हो गया है।

जिला प्रशासन द्वारा राज्य सरकार की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाली सुराजी गांव योजना से राजानांवगांव के आसपास के पांच अलग-अलग समूह को जोड़ा गया। इन सभी समूह को जैविक खेती करने के लिए प्रेरित किया गया और उन्हे मल्टीयुटीलिटी सेंटर से प्रशिक्षण भी दिए गए। प्रशिक्षण मिलने के बाद समूह की महिलाओं को उनके जीवन स्तर को नई दिशा और रोजगार देने के लिए अनुउपयोगी खाली जमीन को उन्हें दिया गया। पांच अलग-अलग महिला स्वसहायता समूह की सदस्यों ने जिला प्रशासन की मदद से दिन-रात की कड़ी मेहनत कर पांच एकड़ खाली बंजर जमीन को खेती जमीन के लिए तैयार किया। इस खेती भूमि में अब सभी महिलाओं ने पांच अलग-अलग प्रकार की सब्जियों का रोपण भी किया। कबीरधाम जिले की इस अभिनव पहल से पांच महिला स्वसहायता समूहों की सौकड़ों महिलाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है। श्री साईराम महिला स्वसहयता समूह की अध्यक्ष द्रोपति मानिकपुरी, राधारानी समूह अध्यक्ष लक्ष्मी राव, भारत माता स्व सहायता समूह की अध्यक्ष सुनिता श्रीवास, मां दुर्गा समूह अध्यक्ष राजबाई पटेल और कुकमुम भाग्य समूह अध्यक्ष पार्वती धुर्वे ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर के प्रति आभार व्यक्त किया है।

कवर्धा जिला मुख्यालय से लगभग आठ किलोमीटर दूरी पर स्थित है राजानवागांव। यह ग्राम पंचायत जिले के आदिवासी बैगा बाहुल्य बोडला जनपद पंचायत के अंतर्गत आता है। इस गांव में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए करोड़ों रुपये की लागत मल्टीयूटिलिटी केंद्र का निर्माण किया गया है। इस केंद्र में महिला सशक्तिकरण को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। महिलाएं सम्मान के साथ अपनी आमदनी बढ़ा सके इसके लिए उन्हें अजीविका मिशन से जोड़ा भी जा रहा है। इस केंद्र के आसपास लगभग 9 एकड़ के करीब बंजर भूमि थी। महिलाओं को सशक्ति करण की दिशा में जोड़ने का प्रयास इस ग्राउंड स्तर से शुरू किया गया।

महिलाओं को हर संभव मदद के लिए पंचायत एंव ग्रमीण विकास कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य पालन विभाग,सहित केड्रा विभाग ने पूरा सहयोग भी किया। महिला समूहों ने इस अनुउपयोगी जमीन को खेती के लिए तैयार कर भिंडी, करेला, बरबट्टी, ककड़ी और लौकी की खेती कर रही है। साथ ही मनेरगा के तहत एक तालाब का भी निर्माण किया गया है। यह तालाब इसलिए तैयार किया गया है,ताकि महिला समूहों के मछली पालन व्यवसाय से जोड़ा जा सके। साथ ही मृदा नमी के लिए यह तालाब उपयोगी साबित होगा।

समूह की महिलाओं की मिली नई राह

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम विजय दयाराम के. ने बताया कि महिला सशक्तिकरण के साथ आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मल्टीयुटीलिटी सेंटर राजानवागांव कारगर सिद्घ हो रहा है। राज्य सरकार कि मंशा अनुरूप सेन्टर का विकास कर क्षेत्र के ग्रामीणों को इसके साथ जोड़ा जा रहा है। कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, पशुपालन विभाग एवं पंचायत ग्रामीण विकास विभाग मिलकर कार्य कर रहे है। समूह की बाड़ी से सब्जियों का उत्पादन शुरू होने से महिलाओ में आत्मविश्वास बढ़ा है। महिला समूह को जीवन जीने की नई राह मिल रही है।

………………………

महिला को करैत ने काटा, 108 की मदद से पहुंचाया गया अस्पताल

कवर्धा-फोटो-12

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्र कुकदूर ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम सारपानी, ग्राम पंचायत छिंदीडीह में बैगा आदिवासी महिला को जहरीले सांप ने काट लिया। 108 संजीवनी एक्सप्रेस की मदद से महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुकदूर में भर्ती कराया गया है। मिली जानकारी के अनुसार 26 वर्षीय महिला सुशीला बाई, पति जारू सिंह घर का काम करते हुए ईंट को हटाने में लगी हुई थी। इसी दौरान ईंट में छिपे करैत सांप ने सुशीला बाई के हाथ को काट लिया। परिजनों ने इसकी सूचना संजीवनी 108 को दी। सूचना मिलते ही संजीवनी स्टाफ विजय चंद्रवंशी और विनोद गांव पहुंचे। ईएमटी विनोद धावलकर ने ईआरसीपी की सहायता लेते हुए डॉ. मनीष कुमार की सलाह अनुसार महिला को जीवन रक्षक दवाइयां दी और कुकदूर हॉस्पिटल में भर्ती कराया। फिलहाल महिला खतरे से बाहर है।

……………………….

मानव सेवा के लिए दवा विक्रेता संघ ने दी राशि

कवर्धा-फोटो-13

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। वैश्विक महामारी कोरोना आपदा प्रबंधन हेतु जिला दवा विक्रेता संघ कवर्धा के आह्वान पर एकत्रित राशि राशि को जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए आबंटित किया है। जिसमें मुख्यमंत्री कोष हेतु 51हजार, जिला कलेक्टर कोष में 51हजार, पुलिस विभाग के लिए 31हजार एंव भोजन वितरण के लिए20 हजार जमा किए गए। साथ ही लगभग 1500 पैकेट भोजन प्राइवेट एवं सरकारी होस्पिटल में गांव से आये मरीज एवं अटेंडर को दिए गए हैं। इस कार्य मे रूपजीवन हॉस्पिटल प्रबंधन का भी काफी योगदान रहा, जिनकी कैंटीन में भोजन तैयार हो रहा है ।

……………………

महुआ शराब, वाहन सहित आरोपी गिरफ्तार

कवर्धा-फोटो-14

स.लोहारा(नईदुनिया न्यूज)। लोहारा पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बेचने के लिए शराब ले जा रहे युवक को पकड़ा है। लोहारा पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली थी कि बिजली ऑफिस के आगे बानो रोड स.लोहारा में आरोपित हेमंत कुमार मेरावी पिता केशर मेरावी परसाही थाना रेगाखार द्वारा अपने आप को पुलिस मित्र बताकर अवैध रूप से शराब परिवहन कर बिक्री करने के लिए ले जा रहा है। पुलिस ने उसके कब्जे से सात बल्क लीटर कच्ची महुआ शराब जब्त किया है।

……………………….

रेडक्रॉस टीम ने कोरोना से बचने के बताए उपाय

कवर्धा-फोटो-15

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। रेडक्रॉस वॉलिंटियर टीम द्वारा लगातार समाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए लोगों को सचेत कर रहे हैं। लोहारा रोड मार्ग में उड़िया खुर्द में बैंकों के पास तथा सलीहा में सहकारी सेवा समिति लोगों को जानकार दी गई। इस दौरान लोगों को समाजिक दूरी का पालन करने तथा सैनिटाइजर या साबुन से हाथ धोने की जानकारी वॉलिंटियर्स द्वारा दी गई। रेडक्रॉस जिला समन्वयक बालाराम साहू ने बताया कि वॉलिंटियर्स टीम द्वारा लोगों को शारीरिक दूरी का पालन करने पर जागरूक किया जा रहा है। साथ ही साफ-सफाई से रहने, मास्क का उपयोग करने के बारे में बताया जा रहा है। विकासखंड पंडरिया के ग्राम रूसे, रबेली, प्रतापपुर में शारीरिक दूरी नियमों का पालन कर प्रशासन को सहयोग प्रदान करने आग्रह किया जा रहा है। वैश्विक महामारी बीमारी के संक्रमण को रोकने रेडक्रॉस वॉलिंटियर्स में बालाराम साहू, महेश सिंह ठाकुर, केदार चंद्रवंशी, सुजीत कुमार गुप्ता, हेमधर साहू, पीहू ठाकुर, नरेंद्र चंद्रवंशी, त्रिलोकी प्रसाद गुप्ता, विनय साहू, ओमप्रकाश चंद्रवंशी, धनराज साहू, हेमंत चंद्रवंशी, संदीप महोबिया, कुलेश चंद्रवंशी सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

……………………….

Posted By: Nai Dunia News Network

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *