Crime

Kedarnath Doors will open on declared date on 29th April


Publish Date: | Tue, 21 Apr 2020 09:15 PM (IST)

रुद्रप्रयाग : पंचगद्दी स्थल ओंकोरश्वर मंदिर ऊखीमठ में देवस्थानम बोर्ड के साथ हुई हक-हकूकधारियों की पंचगाई समिति और तीर्थ पुरोहितों की बैठक में फैसला किया गया कि पूर्व में तय तिथि 29 अप्रैल को ही केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी इस बात की पुष्टि की है। महाराज के अनुसार हक-हकूकधारियों और तीर्थ पुरोहितों ने विश्वास दिलाया है कि इस दौरान लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा। इसके साथ ही कपाट खुलने के अवसर पर पर रावल की जगह उनके प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। कोरोना महामारी के कारण सोमवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि बदले जाने के बाद केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही थी।

इस सिलसिले में मंगलवार को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में देवस्थानम बोर्ड के पदाधिकारियों के साथ पंचगाई समिति और तीर्थ पुरोहितों की बैठक में विस्तार से चर्चा की गई। सभी ने एक स्वर में कहा कि पौराणिक परंपरा के अनुसार महाशिवरात्रि पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो चुकी है। इसे बदला जाना किसी भी परिस्थिति में संभव नहीं। ऐसा करने पर द्वितीय, तृतीय और चतुर्थ केदार के कपाट खोलने की तिथियों में भी बदलाव करना पड़ेगा। पंचगाई समिति के सदस्य लक्ष्मीप्रसाद भट्ट ने बताया कि केदारनाथ के कपाट खुलने की परंपरा और पूजा पद्धति बदरीनाथ से भिन्न है। यहां रावल के प्रतिनिधि के रूप में मुख्य पुजारी पूजा की प्रक्रिया करते हैं। इसके बाद देवस्थानम बोर्ड के अधिकारी बीडी सिंह ने घोषणा की कपाट खुलने की तिथि में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा रहा है।

कपाट पूर्व घोषित तिथि 29 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर ही खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि केदारनाथ की डोली यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी के मानकों का हर तरह से तरह पालन किया जाएगा। उधर, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार की ओर से पंचगाई समिति और तीर्थ पुरोहितों से कपाट खुलने की तिथि बदलने का निवेदन किया गया था। लेकिन, उनका कहना था कि इससे पंच केदार श्रृंखला के अन्य मंदिरों के कपाट खुलने की तिथियों में भी बदलाव करना पड़ेंगा। लिहाजा, सरकार ने भी 29 अप्रैल को ही कपाट खोले जाने पर अपनी सहमति दे दी है। गौरतलब है कि सोमवार को शासन में हुई बैठक के बाद बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 30 अप्रैल से बढ़ाकर 15 मई किए जाने की घोषणा की गई थी।

Posted By: Yogendra Sharma

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *