क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय इन आवश्यक बातों का ध्यान रखें
Update

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय इन आवश्यक बातों का ध्यान रखें

नई दिल्ली: आज के दौर में खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड (क्रेडिट कार्ड) अत्यंत आवश्यक हो गया है। डेबिट कार्ड के मुकाबले क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी भी व्यक्ति उधार पर खरीदारी कर सकता है। प्लास्टिक मृत के तौर पर जाने वाले क्रेडिट कार्ड के जरिए जरूरत के समय एटीएम से पैसे भी निकल सकते हैं। जानकारों का कहना है कि क्रेडिट कार्ड के ऊपर लगने वाला सालाना ब्याज 40 प्रति से अधिक तक हो सकता है। जानकारी कहते हैं कि क्रेडिट कार्ड (क्रेडिट कार्ड शुल्क) का इस्तेमाल सोचसमझ कर करना चाहिए। लोगों को क्रेडिट कार्ड की सीमा (क्रेडिट सीमा) का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि वे समय पर भुगतान कर सकें।

समय से क्रेडिट कार्ड का बिल
जानकारों का कहना है कि लोगों को खर्च की गई रकम का पूरा भुगतानरा रखने के साथ ही खर्च के ऊपर भी पूरा नियंत्रण रखना चाहिए। इसके अलावा सोच समझकर कार्ड से खर्च करने की कोशिश करनी चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात कार्ड का बिल समय से चुकाना चाहिए। लोगों को मिनिमम पेमेंट पर सेटेलमेंट से बचना चाहिए और कार्ड के डीटेल्स को हमेशा संभाल कर रखना चाहिए।

इमरजेंसी में ही क्रेडिट कार्ड से कैश की निकासी करें
एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कार्ड का इस्तेमाल फिजूलखर्ची के लिए नहीं करना चाहिए। कार्ड से कैश नहीं निकालना चाहिए, दरअसल, इस पर ब्याज दरें बहुत ज्यादा हैं। सिर्फ और सिर्फ इमरजेंसी में ही कार्ड से कैश निकालने की कोशिश करनी चाहिए। बता दें कि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर फीस लगती है। कैश निकालने पर ब्याज पैसा निकालने के दिन से लागू होता है। बकाया राशि की राशि एक साथ चुकाने की कोशिश करनी चाहिए।

उपयोग के समय इन सावधानियों का ध्यान रखें
जानकारों का कहना है कि जरूरी होने पर केवल क्रेडिट कार्ड (क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन) का उपयोग करना चाहिए और समय पर बिल का भुगतान करना चाहिए। ग्राहकों को हर महीने कार्ड का स्टेटमेंट जरूर देखने के साथ ही प्रोमोशनल ऑफर्स का सोच-समझ कर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा इस्तेमाल किए गए पहले से नियम -निर्भर अच्छे से समझना बहुत जरूरी है। ग्राहकों को पहले बजट बनाना चाहिए और उसी के हिसाब से खर्च करने की आदत बननी चाहिए।

जानकारों का कहना है कि एक बार में पूरी राशि का भुगतान करना चाहिए। इसके अलावा एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से बचना चाहिए। एड-ऑन कार्ड को लेकर सावधानी जरूरी है। दरअसल, एड-ऑन कार्ड का लाभ बैंकों पर निर्भर करता है। उनका कहना है कि एड-ऑन कार्ड के नियम को पहले समझना जरूरी है। मौजूदा समय में कई बैंक एड-ऑन कार्ड की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर एडऑन के लिए आवेदन किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड के कई फायदे – क्रेडिट कार्ड के लाभ
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से लोगों को कई फायदे मिलते हैं। कार्ड इस्तेमाल पर लोगों को रिवॉर्ड प्वाइंट्स मिलते हैं। साथ ही कई जगह डिजिट का फायदा भी मिलता है। रिवॉर्ड पॉइंट्स (रिवार्ड पॉइंट्स) को रीडीम (रिडीम) द्वारा उठाया गया फायदा हो सकता है। जानकारों का कहना है कि आपातकालीन स्थिति में क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

bharatsamachar.tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। खबर सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें ब्रेकिंग सेक्‍शन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *