Crime

Lockdown news update in Chhattisgarh

Publish Date: | Thu, 23 Apr 2020 10:01 AM (IST)

रायपुर।Lockdown News Update In Chhattisgarh : लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों में फंसे छत्तीसगढ़ के श्रमिकों और विद्यार्थियों की शीघ्र ही घर वापसी होगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दूरभाष पर चर्चा की और उन्हें श्रमिकों और विद्यार्थियों की समस्याओं से अवगत कराया। चर्चा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने मुख्यमंत्री बघेल को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार से इस आशय का विधिवत प्रस्ताव मिलने पर त्वरित निर्णय लिया जाएगा। पश्चात मुख्यमंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव आरपी मंडल ने केंद्रीय गृह सचिव को इस संबंध में तत्काल प्रस्ताव भी भेज दिया है । मुख्यमंत्री ने कहा है कि हमें आशा है अन्य राज्यों में लॉकडाउन के कारण उपजी परिस्थितियों के कारण कठिनाई में रह रहे सभी छत्तीसगढ़वसियों की शीघ्र सकुशल घर वापसी होगी।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के श्रमिकों को लॉकडाउन के बीच बड़ी राहत देने का गत दिनों फैसला किया। श्रमिक अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए एक स्थान से दूसरे स्थन तक जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए कलेक्टर की अनुमति लेनी होगी। श्रम सचिव सोनमणि बोरा ने इस संबंध में विस्तृत आदेश भी जारी किया है।

विभाग ने आश्रय स्थल और रिलीफ कैंप में रह रहे श्रमिकों के लिए रोजगार की व्यवस्था करने का निर्देश कलेक्टरों को दिया है। श्रमिकों को किसी भी स्थिति में राज्य के बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। आदेश में कहा गया है कि वहां रह रहे श्रमिकों के कार्य कौशल की पहचान कर उन्हें उपयुक्त कार्य उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय जिला प्रशासन पंजीयन करेगा।

श्रम सचिव ने कलेक्टरों को आदेश दिया है कि श्रमिकों के आवागमन के लिए पर्याप्त वाहन की व्यवस्था की जाए। फिजिकल डिस्टेंस के नियमों का पालन सुनिश्चित करते हुए स्वास्थ्य विभाग के जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप वाहन सैनिटाइज करने के बाद ही यात्रा की जाएगी।

कोरोना संक्रमण के रोकथाम व नियंत्रण के लिए जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने और यात्रा के दौरान श्रमिकों के लिए पौष्टिक भोजन व पेयजल की व्यवस्था जिला प्रशासन को करने के लिए कहा गया है।

Posted By: Anandram Sahu

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *