Unlock 2.0 की गाइडलाइंस जारी; बढ़ गई छूट, स्कूल-जिम समेत इन पर बनी रहेगी पाबंदी | nation – News in Hindi
Breaking News

Unlock 2.0 की गाइडलाइंस जारी; बढ़ गई छूट, स्कूल-जिम समेत इन पर बनी रहेगी पाबंदी

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय (गृह मंत्रालय) ने -2.0 की गाइडलाइंस (अनलॉक-2.0 दिशानिर्देश) जारी कर दी हैं। 2.0 2.0 1 जुलाई 2020 से शुरू हो रहा है जिसमें उस सरकार ने पहले से प्रतिबंधित गतिविधियों और एंड्रॉइड ज़ोन (कंटेनर जोन) में जारी प्रतिबंधों को छोड़कर सभी तरह की मंजूरी दे दी है। हालांकि, प्रोग्रामिंग के दूसरे चरण के बाद भी अक्सर पहनना, सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

दूसरे चरण में रात में लगने वाले देशव्यापी कर्फ्यू का समय भी बदल दिया गया है। 1 जुलाई से रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से शुरू होगा और शाम 5 बजे खत्म होगा।सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार वर्गीकरण जोन के अलावा बाकी स्थानों पर आगे बताए गए कार्यों को छोड़कर सभी गतिविधियों की मंजूरी दे दी गई है। सभी स्थानों पर 31 जुलाई 2020 तक स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। अंतिम और अंतिम तिथि जारी रहेगी और इसे बढ़ावा दिया जाएगा।

सभी तरह की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा पर प्रतिबंध जारी रहेगा। मेट्रे सेवाएं बंद बेगी। सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, आडिटोरियम, एसेंबली हॉल और ऐसी सभी जगहें बंद रहेंगी। सभी तरह के सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन पूरी तरह से बंद रहेंगे।

सरकार की ओर से बताया गया है कि इन सभी गतिविधियों को शुरू करने के संबंध में अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी और आवश्यकता पड़ने पर मानक संचालन प्रक्रिया भी जारी की जाएगी जिससे कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित की जा सकेगी।

घरेलू उड़ानों और यात्री ट्रेनों को सीमित मात्रा में अनुमति दी गई है। उनकी तादाद भी जांच में बढ़ाई जाएगी ।सरकर ने 2.0 में रात के कर्फ्यू का समय भी बदल दिया है। अब रात में 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। इस कर्फ्यू के दौरान आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोग, जरूरी कामों से जुड़े लोग, शिफ्टों में काम करने वाले, राष्ट्रीय राजमार्ग द्वारा सामान लाने ले जाने वाले, खाली और भरे हुए कार्गो, बस, ट्रेन या हवाई जहाज से यात्रा कर अपने लक्ष्य को जाने वाले। आवा लोगों को छोड़कर सभी की आवाजाही पर पाबंदी रहेगी।

bharatsamachar.tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। खबर सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें ब्रेकिंग सेक्‍शन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *