त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है विटामिन-ई
Life Style

त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है विटामिन-ई

त्वचा की रौनक बढ़ानी हो या बालों को घना-चमकदार करना हो तो विटामिन-ई उपयोगी है। बाजार में विटामिन-ई से युक्त कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा इसके कैप्सूल भी मौजूद हैं। इसके बारे में जानें फेमन्स के बारे में।

स्ट्रेच माक्र्स हटाए-
गर्भावस्था के दौरान महिला को त्वचा पर निशान (स्ट्रेच माक्र्स) की समस्या रहती है। बचाव के लिए दो विटामिन-ई के कैप्सूल को निचोड़कर इसका तेल बाहर व एक बड़ा चम्मच नारियल तेल व ऑलि ऑयल में मिला। इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा एक सप्ताह तक रोजाना प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

त्वचा को दे नमी-
एक चम्मच मलाई के साथ इसमें एक विटामिन-ई का कैप्सूल निचोड़ें और अच्छे से मिक्स कर लें। सोने से २० मिनट पहले इस मिश्रण को चेहरे के अलावा हाथ-पैरों और शरीर के किसी भी रूखे हिस्से पर लगा सकते हैं। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें। यह एक तरह से बॉडी लोशन का काम करेगा।

बालों को घना करना –
विटामिन-ई बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए जब बालों को धोना हो तो उससे दो घंटे पहले एक कैप्सूल को निचोड़ लें। इसमें जो तेल आप नियमित इस्तेमाल में लेते हैं जैसे नारियल, सरसों, आंवला, भृंगराज आदि को जरूरत के हिसाब से दो नोट बनाते हैं। अब इसे बालों की जड़ पर लगाकर मालिश करें। दो-मुंहे बालों की समस्या में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

दाग-धब्बे दूर करे –
चेहरे पर यदि दाग-धब्बे, मुंससे, नाखून या आँखों के नीचे काले घेरे बन गए हैं तो भी इसे प्रयोग में ले सकते हैं। एक कैप्सूल को निचोड़कर इसे प्रभावित भाग पर लगाएं। यह सीरम की तरह काम करेगा। रातभर इसे लगाकर छोड़ें व सुबह सामान्य पानी से चेहरा या शिशु भाग धो लें। कैप्सूल के तेल को विभिन्न फेसपैक में भी मिला सकते हैं।

bharatsamachar.tv पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। खबर सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें ब्रेकिंग सेक्‍शन

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *